old hindi sad songs how to write tips in hindi

old hindi sad song list , hindi sad song list , purane hindi sad song list, purane song .apko yaha apr old hindi sad song list ka collection milega.

 

एक अच्छा गीत लिखना एक कौशल है। पर्याप्त अभ्यास के साथ कोई भी एक लिख सकता है, लेकिन सही तकनीक और कल्पना के साथ आप एक मास्टर टुकड़ा बना सकते हैं। जबकि चीजों की कल्पना पक्ष काफी हद तक नीचे है (हालांकि हम आपको चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका में बाद में विचार उत्पन्न करने के कुछ तरीके देते हैं), चीजों का तकनीकी पक्ष वह जगह है जहां हम आपकी मदद कर सकते हैं।

सभी ईमानदारी में, एक अच्छा पॉप, रैप या रॉक गीत लिखने का कोई भी तरीका नहीं है। हर किसी के पास अलग-अलग अनुभव, भावनाएं और विश्वास होते हैं, और इन सभी चीजों को आप इसे एक साथ रखने के तरीके में एक बड़ा हिस्सा खेलेंगे। उस ने कहा, कुछ बेहतरीन अभ्यास हैं जो आप अपनी गीत लेखन प्रक्रिया से अधिक लाभ उठाने के लिए कर सकते हैं। यही वह है जिसे हम आज आपसे पास करने की उम्मीद करते हैं; साबित तकनीकें जो आप हर बार बेहतर गाने लिखेंगे।

यह मार्गदर्शिका आपको कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके द्वारा किए गए संगीत की शैली, और क्या आप गायक के रूप में गीत लिखना चाहते हैं, या एक हिप हॉप बीट में रैप गीत लिखना चाहते हैं। किसी भी तरह से, ये सुझाव आपके लिए प्रासंगिक होना चाहिए।

तो, देखते हैं कि एक गीत कैसे लिखना है। यदि आप इस आलेख का आनंद लेते हैं, तो कृपया इसे धन्यवाद के रूप में सोशल नेटवर्किंग साइटों के माध्यम से साझा करें, और / या अपनी साइट से लिंक करें।

* उपर्युक्त वीडियो इस गाइड के आधे का ऑडियो संस्करण है। पूर्ण मार्गदर्शिका देखने के लिए, इस पोस्ट के नीचे पढ़ें।

बोनस: अपना मुफ्त गीत विचार ईबुक प्राप्त करें

एक गीत विचार जनरेटर से बेहतर, नीचे दिए गए सामाजिक साझाकरण बटनों में से किसी एक पर क्लिक करके अपना निःशुल्क गीत विचार ईबुक प्राप्त करें। यह 100% मुफ़्त है और आपको सही गीत लिखने के लिए बहुत सारे गीत विचार देता है:

एक गीत लिखने के तरीके पर अलग दृष्टिकोण

ठीक है, इससे पहले कि हम आपके गीतों को एक साथ रखने की तकनीक में जाएं, हमें उन विभिन्न दृष्टिकोणों को देखने की ज़रूरत है जिन्हें हम गीत लेखन में ले सकते हैं। ऐसा करने के बारे में आप दो मुख्य तरीकों से जा सकते हैं:

  1. गीतों को पहले लिखना, फिर उसके बाद मैच करने के लिए एक वाद्य यंत्र ढूंढना, या
  2. एक पूर्व निर्मित वाद्य या हरा करने के लिए लिखना।

दोनों विधियों में उनके पेशेवर और विपक्ष हैं। उदाहरण के लिए, पहली विधियों का मतलब है कि आप गीत लिख सकते हैं चाहे आप कहीं भी हों, निश्चित रूप से एक अच्छी बात है। आपको बस गीत लिखने के लिए कहीं और चाहिए (इसलिए आप उन्हें बाद में याद रखें), और एक महान गीत बनाने के लिए प्रेरणा। और यदि आपके पास स्मार्टफ़ोन है, तो आप इस कदम पर अपने गीत लिखने के लिए नोटपैड ऐप का उपयोग कर सकते हैं। फिर आप अपने गीतों को बाद में एक बीट से मेल कर सकते हैं, या बस अपने दर्शकों के लिए उन्हें एपैपेला गा सकते हैं या रैप कर सकते हैं।

यह विधि बहुत आसान हो सकती है, क्योंकि कई गीत लेखकों को अजीब समय पर प्रेरणा मिलती है। आप बस पर बैठकर एक गीत के लिए एक विचार प्राप्त कर सकते हैं, या आप आधे सो सकते हैं और अचानक महाकाव्य कोरस के बारे में सोचते हुए अचानक जागते हैं। बेशक, इन मामलों में अपने संगीत खिलाड़ी को बाहर लाने और लिखने के लिए बैकिंग ट्रैक ढूंढना वास्तव में व्यावहारिक नहीं है।

जब प्रेरणा इस तरह हिट होती है, तो अक्सर अपने विचारों को अपने फोन पर या कुछ पेपर पर लिखना बेहतर होता है, और जब आप ऐसा करने की बेहतर स्थिति में होते हैं तो इसे खत्म कर देते हैं। यही कारण है कि कई गीत लेखक उनके नोट पैड के साथ घूमते हैं जो उनके पास आने वाले किसी भी गीत विचार को नीचे ले जाते हैं।

हालांकि इन तरीकों का नकारात्मक पक्ष सही बैकिंग ट्रैक ढूंढ सकता है। यह कभी-कभी (हमेशा नहीं) आपके गीतों के साथ फिट करने के लिए सही वाद्ययंत्र खोजने के लिए कुछ समय ले सकता है, इसलिए यदि आप इस मार्ग को लेने का फैसला करते हैं तो इसे ध्यान में रखें।

दूसरा विकल्प पहले एक बीट ढूंढना है, फिर उस पर गीत लिखें। यदि आप किसी गीत को गीत लिखने के कौशल को विकसित करना चाहते हैं, तो आपको प्रश्न में बैकिंग ट्रैक की सुन्दरता या ताल पर ध्यान देना होगा। यदि आपके पास कोई हरा या वाद्य यंत्र है जिसे आप कुछ लिखना चाहते हैं, तो आपको इसे खेलना होगा और थोड़ी देर के लिए इसे सुनना होगा।

गीत के लिए अच्छा अनुभव प्राप्त करें, और विचारों के लिए प्रेरणा को अपने दिमाग में प्रवेश करने दें। आपको जिस गीत को लिखना है, उसे आप जिस तरह से वाद्य यंत्र महसूस करते हैं उससे जुड़ने की कोशिश करनी चाहिए। जितना अधिक भावनाएं और भावनाएं आप अपने गीतों में इंजेक्ट करते हैं, उतना ही बेहतर गीत गाएगा।

कुछ संगीतकारों को हालांकि, इस तरह के कठिन बनाने के गीत मिलते हैं। यदि आपको इस विधि का उपयोग करने में परेशानी हो रही है, तो एक अच्छा विचार है कि आप अपने गीत के लिए पहले किसी विषय के बारे में सोचें, फिर अपने दिमाग में एक विषय वस्तु दृढ़ता से एक बार बीट पर लिखें। इसके बाद आप इस विषय के आसपास केवल लेखन गीतों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, और बैकिंग ट्रैक की एक ही गति और संरचना को लिख सकते हैं।

आपको इन दो रणनीतियों में से केवल एक को चिपकने की ज़रूरत नहीं है, आप दोनों को आजमा सकते हैं और देख सकते हैं कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है। मैं उन लोगों को जानता हूं जो अलग-अलग तरीकों से दोनों तरीकों का उपयोग करते हैं, इसलिए ऐसा न करें कि आपको केवल एक के साथ रहना पड़ेगा।

गीत लेखन युक्तियाँ – आपके गीत के लिए एक विषय के साथ आ रहा है

अपने गीत के लिए एक विषय के साथ आना पहली बात है जो आपको एक गीत लिखने से पहले करना चाहिए। हालांकि यह 100% आवश्यक नहीं है, लेकिन हमारे गीतकार किसी न किसी विषय के बाद हमारे गीत को रखना एक अच्छा विचार है, जो हमारे श्रोताओं से संबंधित हो सकता है।

कई गीतों में एक सेट विषय वस्तु नहीं होती है, और यदि वे आकर्षक हैं और विशिष्ट लक्षित दर्शकों के लिए अपील करते हैं तो भी वे अच्छा कर सकते हैं। उस ने कहा, एक विषय वस्तु चुनने से गीत गीत लिखने की बात आती है जब आपके लिए चीजें बहुत आसान हो जाती हैं। इसका यह भी अर्थ होगा कि आपके प्रशंसकों को आपके गान के साथ गहरे स्तर पर कनेक्ट करने में सक्षम हो जाएगा, क्योंकि वे जो भी कह रहे हैं उससे संबंधित हो सकेंगे।

आपके गीत के लिए विचारों के साथ आने के कुछ तरीके हैं। सबसे पहले, आप एक लाइन पर निर्माण कर सकते हैं जिसे आपने पहले ही बनाया है। आपने प्रेरणा के एक पल में एक पंक्ति लिखी हो सकती है, और आप पाते हैं कि आप उस पंक्ति के विषय के चारों ओर एक संपूर्ण गीत बना सकते हैं। यह अक्सर सबसे आसान तरीका है, क्योंकि यदि आप इसके बारे में लिखना शुरू कर चुके हैं तो आपको इस विषय के बारे में अधिकतर भावनाएं हैं।

एक दूसरी विधि यह तय करना है कि आप किसी विशिष्ट विषय के बारे में लिखना चाहते हैं, और वहां से अपने गीत बनाने के लिए आगे बढ़ें। तो उदाहरण के लिए, आप तय कर सकते हैं कि आप किसी चीज़ के बारे में लिखना चाहते हैं क्योंकि यह एक ऐसा अनुभव है जिसे आप पहले से कर चुके हैं। या आप कुछ ऐसा देख सकते हैं जिस पर आपकी राय है / सोचें एक अच्छा गीत बनायेगा, और इसके अनुसार इसके बारे में लिखें।

एक अंतिम विकल्प बैकिंग ट्रैक से प्रेरणा प्राप्त करना है। कभी-कभी जब आप एक बीट सुनते हैं, तो आप इस बारे में विचार करना शुरू कर देंगे कि एक गीत के बारे में क्या होना चाहिए। विचार आपके दिमाग में बहेंगे, और आप इनमें से एक चुन सकते हैं और वहां से गीत बना सकते हैं।

एक बार फिर, इन सभी विधियों का उपयोग किसी भी संगीतकार द्वारा किया जा सकता है। आपको गीत लिखने के लिए एक तरीका चुनना नहीं है, आप विभिन्न समय पर विभिन्न तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।

एक बार आपके पास कोई विषय हो जाने के बाद, गीत लेखन को देखें। हम बुनियादी या बचपन के गीत नहीं चाहते हैं, इसलिए यह कुछ ऐसा है जिस पर हमें अभ्यास करने की आवश्यकता होगी।

एक गीत के लिए कोरस कैसे लिखें (हुक बनाना)

यदि आप एक शुरुआती गीतकार हैं, तो अपने स्वयं के गीत लिखना शुरू करने का सबसे आसान तरीका एक हुक (जिसे कोरस भी कहा जाता है) से शुरू करना है। यदि आप एक बीट पर लिख रहे हैं, तो आप इसे थोड़ी देर के लिए सुनना चाहेंगे, और अपने दिमाग में आने वाली हर चीज़ को लिखना शुरू कर देंगे। ये आमतौर पर एक पंक्ति या दो गीत होंगे, या एक सेट सुन्दर संरचना जिसे आप लिख सकते हैं। एक बार जब आप पेपर पर कुछ विचारों को समझ चुके हैं, तो आप उम्मीद करेंगे कि आप अपने कोरस को आधार बना सकते हैं। यदि नहीं, तब तक इस प्रक्रिया के साथ जारी रखें जब तक आप ऐसा न करें। आप यहां अपने गीत लेखन के साथ और अधिक रचनात्मक होने पर कुछ विचार प्राप्त कर सकते हैं ।

आप यह भी पा सकते हैं कि आपने एक अच्छा कोरस के लिए एक और विचार लिखा है। यदि ऐसा होता है, तो उस गीत को चुनें जो इस गीत के लिए सबसे उपयुक्त है, फिर बाकी के भविष्य के गीतों के लिए बाकी को सहेजें। उस गीत लेखन युक्ति का अर्थ यह होगा कि जब आप एक नया टुकड़ा बनाने की बात आती है तो आप पहले से ही आगे हैं, और अगली बार गीत लेखन प्रक्रिया को बहुत आसान बना देंगे।

अच्छा गीत बनाने की बात आती है जब एक अच्छा कोरस विकसित करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि कोरस प्रत्येक कविता को एक-दूसरे से जोड़ता है। हालांकि इसे कविता की जरूरत नहीं है , इसे आकर्षक होने की आवश्यकता होगी, और तुरंत इसे सुनने वाले लोगों का ध्यान खींच लें। हालांकि इस नियम के कुछ अपवाद हैं, आकर्षक आकर्षक कोरस लिखने का रास्ता अक्सर होता है।

अपने लक्षित दर्शकों के आधार पर, आप अपने गीत गीत को याद रखना भी आसान बना सकते हैं। यदि आप अपने कोरस गीत को मूल रखते हैं लेकिन साथ ही गाते हैं, तो यह आपके गीत को लोगों के दिमाग में रहने में मदद कर सकता है। इसका मतलब यह होगा कि अधिक लोग सुनेंगे, न केवल यह और अधिक खेला जाएगा, लेकिन लोग इसे गाएंगे ताकि अन्य लोग इसे भी सुन सकें। यह रणनीति विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करती है यदि आप अपने गानों को बच्चों से अपील करना चाहते हैं, क्योंकि वे आकर्षक गीत और गीतों को बहुत आसानी से उठाते हैं। वे अपने माता-पिता को तब भी बग कर सकते हैं जब तक वे बाहर नहीं जाते और अपना गीत खरीदते हैं, जो केवल एक अच्छी बात हो सकती है। 😀

यदि आप पूरी तरह से आकर्षक कोरस के लिए नहीं जाना चाहते हैं, लेकिन लोगों को अपने गीत के साथ गाना और समर्थन करना चाहते हैं, तो दूसरा विकल्प वर्तमान समाचारों को देखना है कि ज्यादातर लोग बहस कर रहे हैं, और इस मामले के बारे में आप कैसे महसूस करते हैं कोरस के लिए आपके गीत।

दस में से नौ बार, वहाँ अन्य लोग हैं जो इस विषय के बारे में आपको वैसे ही महसूस करते हैं। यह आपको एक दर्शक देगा जो आपके गीत का समर्थन करेगा क्योंकि वे उसमें जो कुछ भी आप बात कर रहे हैं उससे गहराई से संबंधित हो सकते हैं।

याद रखने की एक महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने कोरस को वाद्य यंत्र की सुन्दरता के साथ सुचारु रूप से प्रवाह करने की कोशिश करें। इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि आपके गीत में गीत कितने अच्छे हैं यदि वे हरा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने गीत और गीत ध्वनि को एक जैसे हैं।

also read:

love hindi sad song
purane hindi songs list
love song for girlfriend in hindi lyrics
old hindi sad songs
purane hindi song

 

 

अपने गाने के लिए वर्सेज बनाना

एक बार आपके गीत के हुक होने के बाद, अब आप जानते हैं कि आपके गीत का विषय क्या होगा। तो अब छंदों के लिए आपको बस इतना करना है कि वे गीत के विषय के अनुरूप बने रहें।

अपनी पहली कविता में आप अपने दर्शकों को ध्यान से पकड़ना चाहते हैं ताकि वे और सुनना चाहें। पहली कविता वह जगह है जहां आपको अपने गीतों में सबसे अधिक भावनाओं को इंजेक्ट करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह अक्सर आपके श्रोताओं की पहली चीज़ों में से एक है।

पहली कविता के लिए विचार प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है कि आप अपने कोरस में इस्तेमाल किए गए वाक्यांशों का उपयोग करें। इसका मतलब यह होगा कि विषय वस्तु वही रहती है, और श्रोता को अधिक परिचित और आकर्षक लगती है।

दूसरी श्लोक में आप पहली कविता में बताई गई सभी चीज़ों पर निर्माण करना जारी रखते हैं। सुनिश्चित करें कि दूसरी कविता अभी भी एक ही विषय के साथ चल रही है, इसलिए अब तक जो भी गीत से जुड़ा हुआ है, वह जो भी कहना है उसके साथ अवशोषित रहेगा।

गीत लेखन के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आपको गीत में जो कुछ भी कह रहा है उसके बारे में बहुत सारी जानकारी शामिल करने की आवश्यकता नहीं है। अपने संदेश को अपने दर्शकों के पास अभी भी प्राप्त करते समय चीजों को अपेक्षाकृत संक्षिप्त रखना संभव है।

पहली या दूसरी कविता के बाद, आप ‘ब्रेक डाउन’ सेक्शन शामिल करना चाह सकते हैं। यह गीत का एक हिस्सा है जो बैकिंग ट्रैक और गीतात्मक वितरण के संदर्भ में बाकी से अलग है। यह आमतौर पर धीमे और गीत के बाकी हिस्सों को अधिक शांत करता है, इसलिए जब गीत इसकी सामान्य गति पर वापस आ जाता है, तो श्रोता के लिए इसका अधिक प्रभाव पड़ता है।

इस ब्रेक डाउन में, आप या तो बात कर सकते हैं, इसे किसी भी गीत या आवाज से मुक्त छोड़ सकते हैं, या अपने गीत सामान्य के रूप में गा सकते हैं। जो भी आप करने का फैसला करते हैं, कोशिश करें और इसे बाकी गीत से अलग करें।

यदि आप अपने गीत में तीसरी कविता शामिल करने का निर्णय लेते हैं (यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आपका गीत कितना समय पहले से है और क्या आपके पास कहने के लिए कुछ और है या नहीं), इस तीसरी कविता को एक बार फिर से गाने के विषय को रखना चाहिए। विषय से बहुत दूर मत जाओ, और गीत समाप्त करने के लिए तैयार हो जाना शुरू करें। जब आप गीत खत्म कर रहे हैं, तो आपको इसे एक मजबूत अंतिम संदेश के साथ समाप्त करना चाहिए।

आपके द्वारा लिखे गए सभी गीतों की जांच करना

एक बार जब आप अपनी अंतिम कविता लिख ​​लेते हैं, तो आपके द्वारा लिखे गए गीतों को पढ़ने का समय आता है, और इसे बेहतर बनाने के लिए गीत में आवश्यक परिवर्तन किए जाते हैं। अपने काम पर वापस जाने से आप त्रुटियों को खोज सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके गीत की समग्र अवधारणा एक साथ काम करती है।

गीत की अपनी मसौदा प्रतिलिपि पर रात या दो को सोना भी एक अच्छा विचार है, क्योंकि इससे आपको चीजों को ताजा देखने की अनुमति मिल जाएगी और देखें कि क्या आप किसी भी तरह से बेहतर तरीके से अपने गाने बदल सकते हैं।

चरण निष्कर्ष द्वारा गीत गीत चरण कैसे लिखें

और बस। गीत लिखना कठिन नहीं है, लेकिन कुछ अभ्यास और अनुभव की आवश्यकता होती है। जितना अधिक आप गाने लिखने का अभ्यास करते हैं, उतना ही बेहतर आप स्वाभाविक रूप से बन जाएंगे। आप पाएंगे कि आप अपने गीतों को बहुत तेज़ी से लिखना शुरू कर देंगे, और आप स्वाभाविक रूप से अपने गीतों को व्यवस्थित करने में बेहतर बन जाएंगे।

अब जब आप जानते हैं कि आपको अपने गीत गीत लिखना शुरू करने के लिए क्या करना है, तो एक पेन उठाएं और लिखना शुरू करें। सौभाग्य। 🙂

पीएस याद रखें, हालांकि, आपने जो कुछ भी सीखा है, उससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको पता नहीं है कि वहां अपना संगीत कैसे निकाला जाए और लोगों को इसे सुनना पड़े। सीखना चाहते हैं कि यह कैसे करें? फिर हमारे मुफ्त संगीत विपणन ईबुक कोसीधे आपको ईमेल करें!

also read:

hindi sad songs list, old hindi song list , sad song hindi list

gst full form in english

top hindi sad songs list

ask to shirdi sai baba

You may also like:

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY